मेरा ब्लॉग मेरी रचना- लव तिवारी संपर्क सूत्र- +91-9458668566

खूबसूरत ग़ज़लों के गायन की युगल जोड़ी जगजीत सिंह और चित्रा सिंह - लव तिवारी ~ Lav Tiwari ( लव तिवारी )

Flag Counter

Flag Counter

बुधवार, 14 सितंबर 2022

खूबसूरत ग़ज़लों के गायन की युगल जोड़ी जगजीत सिंह और चित्रा सिंह - लव तिवारी

आज मुझे चित्रा सिंह जी पर अपने विचार व्यक्त करने की आवश्यकता है और मुझे आशा है कि आप सभी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए कुछ समय निकालेंगे। मैं इतना छोटा हूँ कि मैं उस महान कलाकार के बारे में कुछ भी लिख या टिप्पणी नहीं कर सकता जो चित्रा जी हैं।  ग़ज़ल शैली में उनका योगदान अकल्पनीय है और इसे भुलाया नहीं जा सकता।  जगजीत जी की रचनाओं की उनकी प्रस्तुतियों में पूर्णता मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।  वह अकेली हैं जो जगजीत जी की बारीकियों को समझने की गहराई तक गई और उनकी सबसे कठिन रचनाओं को गाया है।  बाबू (उनके इकलौते बेटे) की असामयिक मृत्यु ने न केवल परिवार की खुशी बल्कि ग़ज़ल की दुनिया से चित्रा जी को भी छीन लिया और हमने अपने समय की सबसे महान महिला ग़ज़ल गायिका को खो दिया।  उन्होंने गायन छोड़ दिया, लेकिन एक विरासत और काम की मात्रा का निर्माण किया है जो दुनिया में ग़ज़ल श्रोताओं तक रहेगा।  "सफ़र में धूप तो होगी", "लब-ए-कहमोश से", "दुनिया जिसे कहते हैं" और जगजीत जी के साथ चित्रा जी द्वारा गाए गए असंख्य युगल गीत कौन भूल सकता है।  इस जोड़ी ने ग़ज़ल की दुनिया को बहुत कुछ दिया है जबकि उन्होंने अपने निजी जीवन में सचमुच सब कुछ खो दिया है।  मैं चाहता हूं कि आप सभी नीचे टिप्पणी करें और चित्रा जी और ग़ज़ल शैली में उनके योगदान के लिए अपने प्यार का इजहार करें। और अपने पसन्दीदा गजलों के बारे में नीचे टिप्पणी करें। मुझे उनके द्वारा गाये हर ग़ज़ल पसंद है लेकिन सुदर्शन फ़क़ीर साहब द्वारा रचित The Latest ग़ज़ल एल्बम वो कागज की कश्ती वो बारिश का पानी, उस मोड़ से शुरू करें फिर हम ये जिंदगी मुझे बहुत ज्यादा पसंद है मुझे नहीं पता है कि ऐसे लोगों को मैंने कितनी बार सुना है
#ग़ज़ल #जगजीतसिंह #चित्रासिंह #ग़ाज़ीपुर