मेरा ब्लॉग मेरी रचना- लव तिवारी संपर्क सूत्र- +91-9458668566

स्वमं समाज साहित्य सत्ता की विकास में मुख्य भूमिका ~ Lav Tiwari ( लव तिवारी )

Flag Counter

Flag Counter

शुक्रवार, 22 जुलाई 2016

स्वमं समाज साहित्य सत्ता की विकास में मुख्य भूमिका

शतरंज की चालों का खौफ
उन्हें होता है, जो सियासत करते हैं।
हम तोमोहब्बत के #खिलाड़ी हैं,
न हार की फिक्र, न जीत का जिक्र..

स्वॅम साहित्य समाज और सत्ता ये चार #मुख्य कारक है जो किसी भी गाँव, नगर या देश के विकास की दर मे मुख्य भूमिका अदा करते है

स्वॅम- स्वॅम का मतलब है खुद से हम दूसरो को #शिक्षा देते है और अपने आप मैं  सारे अवगुण समाते हुए है ,किसी महान व्यक्ति के वो दो शब्द- कि जब हम सुधरेगे तो जग सुधरेगा काफ़ी नही है हम भीतर की अमानवता को सही करने के लिए, और अगर वयक्ति मैं #संतोष व एक बात का ज्ञान हो कि हमे एक दिन सब कुछ छोड़ कर चले जाना है तो वो व्यक्ति को भी #बुरा काम नही करेगा , कुछ व्यक्ति विशेष तो परिवार के दबाव मैं बुरे करमो को अंजाम देते है

साहित्य- अगर हम साहित्य की बात करते है तो साहित्य के मध्यम से हमने कई महान कार्यो को होते देखा है चाहे वो विहार राज्य की राजनीति का दौर या फिर मुगलो के जमाने मैं #हिन्दुओ पर आतंक का दौर, अब मुगलो के जमाने मैं तुलसीदास सूरदास ने साहित्य के मध्यम से देश का विकास किया ,साहित्य के मध्यम से इस ग्रूप मे भी कई बाते की गयी है और हमे भी कई विशेष प्रकार की जानकारिया मिली है, कहने का जो मुख्य उद्देश्य है कि साहित्य ने इस गाँव और गाँव के लोगो मे जागरूकता का कम किया है उससे हमे खुशी है
समाज - हम सही समाज की रचना तभी कर जब हम #जातिवाद और #परिवारवाद से हट कर बात करे, तभी जाकर एक हम एक परिपक्व और बेहतर समाज की रचना कर पाएगे
सत्ता- समाज को बेहतर ना होने के पीछे #सत्ताधारियो का अहम् रोल होता है जब सत्ता की लालच होती है तो सत्ता के लालची प्रत्यसी हम एक दूसरे को लड़ने झगड़ने पर मजबूर कर देते है ,सत्ता और #सियासत के चक्कर मैं हमे पड़ना भी नही है क्यो कि हमने कुछ रोज पहले ही दो लाइन की कविता लिखी थी-

सियासत मैं तेरी क्या तारीफ करू
तू तो
बाप और बेटे मैं भी खलल पैदा कर देता है,

मैं ये सब जो लिखा हू वो एक मन और विचारो की अभिव्यक्ती है , ये किसी राजनीतिक या किसी विशेष प्रत्याशी के प्रचार के पछ मे नही लिखा गया है I
धन्याबाद-
लव तिवारी
संपर्क सूत्र-

+91-9458668566

2 comments:

विभा रानी श्रीवास्तव ने कहा…

आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" शनिवार 05 दिसम्बर 2020 को साझा की गयी है......... पाँच लिंकों का आनन्द पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

सुशील कुमार जोशी ने कहा…

सुन्दर