मेरा ब्लॉग मेरी रचना- लव तिवारी संपर्क सूत्र- +91-9458668566

विश्व पर्यावरण दिवस पर आधुनिक मानव की मानसिकता - लव तिवारी ~ Lav Tiwari ( लव तिवारी )

Flag Counter

Flag Counter

बुधवार, 5 जून 2019

विश्व पर्यावरण दिवस पर आधुनिक मानव की मानसिकता - लव तिवारी

कुल्लू में तापमान 33℃ है ऋषिकेश में तापमान 38℃ है नैनीताल में 26℃ है डलहौजी में भी 25 से 30 के बीच मे है कुफरी में 23℃ है शिमला में 25℃ है और मसूरी में भी 26 है |इन सभी हिल स्टेशन्स के तापमान लगातार बढ़ रहें , दिल्ली से शिमला के लिए रोज हजारों लोग निकलते हैं और गर्मी के मौसम का आनंद लेकर चले आते है आते जाते हजारों रुपये खर्च के साथ जो लंबा जाम लगता है वहाँ जिसकी कोई हद नही शिमला को दिल्ली बनाने का प्रोसेस लगातार जारी है |जब इन प्राकृतिक जगहों पर ये हाल है तो भैया UP बिहार दिल्ली राजस्थान में 50℃ + तापमान पहुँचना नार्मल है ।


AC घर घर लग रही स्कूल, हॉस्पिटल,सरकारी आवास, सरकारी कार्यालय प्राइवेट संस्थान हर जगह AC का ही बोल बाला है , बिना AC आप रह भी नही सकते,हम अपनी मौत अपने हाँथो लिख रहे ,गंगा सूख गई है , ग्लेशियर में बर्फ ही नही है पिघलेगा कहाँ से ।

गर्मी पड़ती है हम झुंझलाते हैं , जिनका फील्ड वर्क है उनकी हालत खराब है , जो ऑफिसियल वर्क करते है उन्हें तो कम दिक्कत का सामना करना पड़ता है, आदमी की जितनी आमदनी नही उससे ज्यादा पैसा शिकंजी , ठंडे पानी और गन्ने के जूस पर खर्च कर देता है ! सरकार भी सस्ती AC बाँटने निकली है , दुबई जो की रेगिस्तान में बसा है वहाँ तापमान 42℃ है ,और हमारे यहाँ 50 पहुँच रहा , हमारे यहाँ केवल पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण का कार्य किया जाता है और आज कल कार्यक्रम को सोशल मीडिया पर पोस्ट करके वाहवाही लूटी जाती है

सरकारों को इस ओर ध्यान देना चहिये , एक सीमा के बाद तो AC भी काम नही करती 60 ℃ के बाद खून उबल जाएगा और सब मर जाएँगे,
इस बार ठंडी में कुहरा का दर्शन नही हुआ , वरना पूरे दिन कुहरा पड़ता था ,
सावन की झड़ी तो लोग भूल ही चुके हैं जब हफ़्तों महीनों लगातार बारिश होती थी रिमझिम रिमझिम ।
एक AC और लाइये चलाइये अपने सुकून की केवल ढुढिये और सो जाइये !! विज्ञान और प्रकृति की लड़ाई में विजेता सदैव प्रकृति होगी लिख के ले लीजिए ।

प्रस्तुति - लव तिवारी
पर्यावरण दिवस पर विशेष
5 जून 2019