मेरा ब्लॉग मेरी रचना- लव तिवारी संपर्क सूत्र- +91-9458668566

Swachh Bharat Mission- स्वच्छ गाँव स्वच्छ भारत सुंदर भारत ~ Lav Tiwari ( लव तिवारी )

Flag Counter

Flag Counter

शुक्रवार, 29 जनवरी 2016

Swachh Bharat Mission- स्वच्छ गाँव स्वच्छ भारत सुंदर भारत

पंचायत चुनाव को बीते हुए भी अब लगभग 2 महीने होने को है और जिन लोगो के द्वारा राजनीति मे सक्रियता दिखाई गयी थी वो अब बिलुप्त हो गये है उस समय तो ऐसी बाते करते थे जैसे गाँव के प्रति उनका जागरूकता और समर्पण ऐसा है की अपना घर और खेत बेच कर गाँव का विकास करेगे ,और आज वो फिर से उसी फिराक मे है कि कब पाँच साल बीते और फिर से झूठी राजनीति करने का सुनहरा मौका मिले, लेकिन बीते दिनो युवाओ के द्वारा सराहनीय कार्य को अंजाम दिया गया जिसमे राजीव सिंह ,संदीप सिंह चंदन सिंह आतिश सिंह मोनू विपुल सिंह राहुल सिंह शिवम तिवारी विपिन तिवारी जैसे युवाओ का सराहनीय योगदान रहा जहा देश के प्रधानमंत्री स्वच्छ मिशन की बात कर रहे है, वही पर गाँव के बच्चो के द्वारा खुद ही गाँव की सफाई और स्वच्छ बनाए की कोशिश की गयी ,साथ मे गाँव के नव निर्मित प्रधान और सफाई कार्मिक जो गाँव के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा नियुक्त किया गया उन्हे भी दिशा निर्देश दिया गया साथ मे ये भी चेतावनी दी गयी अगर गाँव मे विकास और कार्य मे किसी तरह की लापरवाही हुई तो किसी भी व्यक्ति विशेष को बक्शा नही जाएगा, एक बात और गाँव के बड़े बुजुर्ग की झुकाव और लगाव गाँव के विकास के प्रति कम है और केवल अपने कार्यो मे ब्यस्त रहते है लोग भारी संख्या मे गाँव मे रहते है और विकास कार्य , सरकारी योजनाओ का लाभ, सुमुचित व्यवस्था, के प्रति गाँव के युवाओ को अवगत कराये साथ मे मार्गदर्शन भी करे जो गाँव मे नही हो रहे है, भाई संदीप सिह के द्वारा एक पघ संकलन जो बी टी सी के पुस्तक मे मिली उसे हम प्रस्तुत कर रहे है हमे उम्मीद है कि आप को दूर रहते हुए भी गाँव की कमी नही खलेगी आप पड़े और आनंद ले
ले मशाले चल पङे है लोग मेरे गाँव के
अब अंधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
पूछती है झोपङी और पूछते है खेत भी
कब तलक लुटते रहेगे लोग मेरे गाँव के
ले मशाले चल पङे है लोग मेरे गाँव के
नया सूरज जब उगेगा देश के हर गाँव मे
अब साथ हो चले है लोग मेरे गाँव के
अब अँधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
चीखती है हर रुकावट ठोकरो कि मार से
बेङिया खनका रहे है लोग मेरे गाँव के
अब अँधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
विकास का दीपक जलेगा देश के हर गाँव मे
रोशनी फैला रहे है लोग मेरे गाँव के
अब अँधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
देखो यारो जो सुबह लगती है फीकी आज तक
नया रंग उसमे भरेगे लोग मेरे गाँव के
अब अधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
बिन पढे कुछ भी यहाँ मिलता नही यहा जानकर
अब अब पढाई पढ रहे है लोग मेरे गाँव के
अब अंधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
ले मशाले चल पङे है लोग है लोग मेरे गाँव के
अब अंधेरा जीत लेगे लोग मेरे गाँव के
स्वच्छ गाँव स्वच्छ भारत सुंदर भारत
प्रस्तुति - लव तिवारी